Press "Enter" to skip to content

बिहार की 30 हजार छात्राओं को नहीं मिला मुख्यमंत्री योजना का पैसा, शादी बनी वजह

बिहार में 30 हजार से ज्यादा छात्राओं को मुख्यमंत्री बालिका( इंटरमीडियट) प्रोत्साहन योजना का लाभ नहीं मिल सका है।छात्राओं को पैसा मिलने में शादी की बाधा पड़ गयी है। दरअसल छात्राओं ने सरकार को ये नहीं बताया है कि उनकी शादी हुई है या नहीं ।

मुख्यमंत्री बालिका( इंटरमीडियट) प्रोत्साहन योजना के तहत इंटर पास छात्राओं को मिलने वाली 10 हजार की राशि लटक गयी है। इस योजना के तहत 30883 छात्राएं पैसा से वंचित रह गयी हैं। दरअसल इन लड़कियों ने सरकार को ये सूचना नहीं दी है कि उनकी शादी हो गयी है या नहीं। इस योजना का लाभ पाने के लिए ये स्थिति स्पष्ट करना जरूरी है। इतना ही नहीं इन छात्राओं ने बैंक आईएफएससी कोड, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर तक नहीं बताया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने ऐसी लड़कियों को 15 मई तक का समय दिया है।

इस साल कन्या समृद्धि योजना के तहत मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना के लिए 362413 लड़कियों ने आवेदन दिया था। इनमे से 331530 छात्राओं को पैसा डीबीटी के माध्यम से उनके खातों में भेज दिया गया। पटना में सबसे अधिक 2023 लड़कियों को इस योजना का लाभ दिया गया। इस बाबत माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवर दयाल सिंह ने सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को हर हाल में जानकारी जुटा कर लड़कियों को पैसा भेजने का निर्देश दिया है।

Source: Firstbihar

Share This Article
More from BREAKING NEWSMore posts in BREAKING NEWS »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *