Press "Enter" to skip to content

#BIHAR अब कोरो’ना मुक्त बनने की ओर अग्र’सर, 91% पहुंचा रिक’वरी रेट

PATNA : कोरो’ना जैसी वै’श्विक महामा’री से जल्द ही बिहार को छु’टकारा मिल सकता है. दरअसल ऐसी उम्मीद इसलिए ज’ग रही है क्योंकि बिहार सर्वाधिक रिकवरी वाला पहला राज्य बन चुका है जहां रि’कवरी रेट बढ़कर 91 प्रतिशत तक पहुंच चुका है. इसके साथ ही बिहार ने सै’म्पल जां’च में भी 50 लाख का आं’कड़ा पार कर लिया है जो कि एक रिकॉ’र्ड है. स्वास्थ्य मंत्री मंत्री मंगल पांडेय ने भी कोरो’ना सैंपल की जां’च का आंकड़ा 50 लाख के करीब पहुंचने पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए राज्यवासियों और कोरोना यो’द्धाओं के प्रति आभा’र जताया है.

उन्होंने कहा कि सूबे में कोरो’ना जां’च में न सिर्फ तेजी आयी है, बल्कि जां’च का आंकड़ा 50 लाख के करीब पहुंच गया है.  वहीं दूसरी ओर कोरो’ना से स्व’स्थ होने वालों की संख्या में निरंतर इजा’फा हो रहा है. बता दें कि रिक’वरी रेट में बिहार अन्य राज्यों को प’छाड़ते हुए पहले पायदा’न पर है और रिक’वरी रेट 91 फीसदी के करीब है जो कि राष्ट्रीय औ’सत से करीब 14 फी’सदी अधिक है. स्वा’स्थ्य मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्दे’श पर स्वा’स्थ्य विभाग जां’च में तेजी लाने के साथ-साथ कोरो’ना मरी’जों को समु’चित और बेहतर स्वा’स्थ्य सुविधाएं मुहै’या करा रहा है.

उन्होंने कहा कि ये सिर्फ सरकार के व’श की चीज नहीं थी बल्कि राज्यवासियों के सह’योग का ही परि’णाम है जो कि इस महामा’री पर रो’कथाम के लिए सरकार के नि’यमों का पालन करते हुए स्वा’स्थ्य विभाग के प्रयासों को शत-प्रतिशत सफल बनाने में  हर स’म्भव योगदान दे रहे हैं. बता दें कि जां’च की संख्या बढ़ने से जहां संक्र’मितों की पहचान तेजी से हो रही है वहीं संक्र’मितों की संख्या में भी कमी आ रही है. पिछले एक सप्ताह के अंदर संक्र’मित मरी’जों की संख्या में काफी कमी आयी है लेकिन सरकार अब भी भविष्य को देखते हुए संसा’धनों को इजाफा करने में जु’टी है.

राज्य के को’विड डेडिके’टेड अस्प’ताल और आइसो’लेशन सेंटरों में बेडों की संख्या और स्वा’स्थ्य सुवि’धाओं में लगातार ब’ढ़ोतरी की जा रही है. वर्तमान हाला’त की बात करें तो पीएमसीएच, एम्स, एनएमसीएच में 80 प्रतिशत मरी’ज के आं’कड़ों में कमी आई है और 90 प्रतिशत मरी’ज पॉजि’टिव होते ही होम आइसो’लेशन में ही रहकर ठीक हो रहे हैं. जो भी मरी’ज को’विड अस्प’ताल, आइसो’लेशन सेंटर और होम आइसो’लेशन में रह रहे हैं उनकी भी तेजी से रिक’वरी हो रही है.

स्वा’स्थ्य मंत्री ने राज्यवासियों से एक बार फिर अपी’ल करते हुए कहा है कि लोग कोरो’ना से भ’यभीत न हों बल्कि सरकार के दिशा-निर्दे’शों का पालन करते हुए कोरोना की जां’च में स्वा’स्थ्य विभाग का सहयोग करें. उन्होंने कहा कि कोरोना अब न लाइ’लाज बी’मारी है और न ही गंभी’र बी’मारी. इस बी’मारी के वैक्सिन का ट्रायल भी जारी है. एम्स, पटना में प्रथम चरण का ट्रा’यल सफल रहा अब दूसरे चरण के ट्रा’यल पर भी काम चल रहा है. आंकड़ों पर गौर करें तो बिहार में अब तक कुल 145019 मरी’ज कोरो’ना से स्व’स्थ हुए हैं तो वर्तमान में को’विड के एक्टिव मरी’जों की संख्या घ’टकर 13675 पर पहुंच गई है.

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from COVID-19More posts in COVID-19 »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *